इंदिरा गांधी की वजह से बिग बी को मिली थी पहली फिल्म, बिग बी की मां से था खास रिश्ता!

0
194

दोस्तों बॉलिवुड फिल्म जगत के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन का आज 77वां जन्मदिन है। । 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्में अमिताभ के पिता का नाम हरिवंशराय बच्चन और माता का नाम तेजी बच्चन है। अमिताभ ने अपने  लंबे करियर में अमिताभ ने कई बार साबित किया है कि वो एक बेहतरीन अभिनेता है। एक तरफ जहां अमिताभ कई फिल्में और  शोज कर चुके हैं और कई फिल्में और शोज अभी करना बाकी हैं।बॉलीवुड के अलावा अमिताभ के पास साउथ की फिल्में भी हैं। इस लिस्ट में कन्नड़ फिल्म बटरफ्लाई और तमिल फिल्म उयर्न्दा मणिथन शामिल है।

इंदिरा गांधी की वजह से बिग बी को मिली थी पहली फिल्म, बिग बी की मां से था खास रिश्ता! 1

इंदिरा गांधी की वजह से बिग बी को मिली थी पहली फिल्म, बिग बी की मां से था खास रिश्ता! 2

बता दे की  अमिताभ ने 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। बहुत कम ही लोग जानते है कि राजीव और अमिताभ की दोस्ती के अलावा उनके परिवार के बीच भी काफी नजदीकियां थीं। अमिताभ की मां तेजी बच्चन और राजीव गांधी की मां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच गहरी दोस्ती थी।बहुत कम ही लोग जानते है कि राजीव और अमिताभ की दोस्ती के अलावा उनके परिवार के बीच भी काफी नजदीकियां थीं। अमिताभ की मां तेजी बच्चन और राजीव गांधी की मां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच गहरी दोस्ती थी। बहुत कम ही लोग जानते है कि राजीव और अमिताभ की दोस्ती के अलावा उनके परिवार के बीच भी काफी नजदीकियां थीं। अमिताभ की मां तेजी बच्चन और राजीव गांधी की मां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बीच गहरी दोस्ती थी।

इंदिरा गांधी की वजह से बिग बी को मिली थी पहली फिल्म, बिग बी की मां से था खास रिश्ता! 3

इंदिरा गांधी की वजह से बिग बी को मिली थी पहली फिल्म, बिग बी की मां से था खास रिश्ता! 4

बता दे की फिल्मों में आने से पहले बिग बी कोलकाता में रेडियो एनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एक्ज़ीक्यूटिव के तौर पर काम करते थे, जिसके लिए उन्हें 800 रुपए वेतन मिलता था। बाद में वह अपनी किस्मत अजमाने मुंबई चले गए। महानायक अमिताभ बच्चन ने 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।खबरों के मुताबिक, मुंबई आते वक्त उनके पास इंदिरा गांधी का लिखा सिफारिशी खत भी था, जिसकी बदौलत उन्हें के.ए. अब्बास की फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ में काम मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। करियर के शुरुआत में अमिताभ प्रसिद्ध हास्य कलाकार तथा निर्माता-निर्देशक महमूद के घर पर रहे थे और बाद में उन्होंने महमूद की फिल्म ‘बॉम्बे टु गोवा’ में काम भी किया।

 

बता दे की अमिताभ अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में कर चुके हैं जिनमें से लगभग 12 फिल्मों में उन्होंने डबल रोल किया। यही नहीं एक फिल्म में उन्होंने ट्रिपल रोल भी किया। वर्ष 2003 में अमिताभ बच्चन को फ्रांस के ड्यूविले शहर की मानद नागरिकता भी प्रदान की गई, जो किसी भी विदेशी के लिए बेहद दुर्लभ कही जाती है। साथ ही फिल्म ‘खुदा गवाह’ की अफगानिस्तान में शूटिंग के दौरान तत्कालीन अफगानी राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने अमिताभ बच्चन की सुरक्षा के लिए देश के लगभग आधे सुरक्षा तंत्र को तैनात कर दिया था। कहा जाता है कि ‘खुदा गवाह’ अफगानिस्तान के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी।