महज कुछ दिनों में कोरोना वायरस कैसे फेफड़ों को कर देता है बर्बाद, सामने आईं 3डी फोटोज!

0
1085

दोस्तों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का लगातार कहर बढ़ता जा रहा है। आज पूरी दुनिया में 7 लाख से ज्यादा लोग इसके शिकार हो चुके है और और 30 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवा चुके है, चीन के वुहान शहर से फैला यह वायरस तकरीबन सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है।इस वायरस को लेकर लगातार रिसर्च जारी है। लेकिन, अब तक इस वायरस का तोड़ नहीं मिला है। इसी बीच वायरस को लेकर जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के डॉक्टर्स ने ‘3D’ तस्वीर जारी की है, जिसमें दिखाया गाय है कि कोरोना वायरस महज कुछ दिनों में आखिर कैसे किसी व्यक्ति के फेफड़ों को बर्बाद कर देता है।

महज कुछ दिनों में कोरोना वायरस कैसे फेफड़ों को कर देता है बर्बाद, सामने आईं 3डी फोटोज! 1

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के कुछ डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस का इलाज करा रहे एक शख्स की 360 डिग्री में 3D तस्वीरें क्लिक की है। इन तस्वीरों के जरिए बताया गया है कि पीड़ित शख्स के फेफड़े को कोरोना वायरस ने आखिर महज कुछ दिनों में किस तरह बर्बाद कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 50 साल से अधिक उम्र का एक शख्स कोरोना वायरस से पीड़ित है और कुछ ही दिनों के अंदर उसकी हालत बेहद गंभीर हो गई। पीड़ित शख्स का इलाज फिलहाल जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में चल रहा है।

महज कुछ दिनों में कोरोना वायरस कैसे फेफड़ों को कर देता है बर्बाद, सामने आईं 3डी फोटोज! 2

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस वक्त यह तस्वीर क्लिक की गई उससे कुछ दिन पहले तक मरीज के शरीर में कोई लक्ष्ण नहीं दिख रहा था। लेकिन, अचानक सांस लेने में उसे तकलीफ होने लगी और वेंटिलेटर पर रखने के बाद भी उसकी हालत में कोई सुधार नहीं है। डॉक्टर ने तस्वीरें जारी करते हुए कहा है कि मरीज के फेफड़ों की तस्वीर में हरे रंग का क्षेत्र दिखाता है कि कोरोना वायरस फेफड़ों के टिश्यू को कैसे बर्बाद कर चुका है। डॉक्टर्स के मुताबिक, शुरुआत में पीड़ित शख्स को बुखार और कफ के लक्षण दिखने पर एक अन्य अस्पताल के आइसोलेशन में रखा गया था। लेकिन, कुछ ही दिन में उसकी स्थिति ऐसी बिगड़ गई कि उसे जार्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में भर्ती कराया गया। जहां उसका इलाज चल रहा है, लेकिन हालत बेहद नाजुक है। तस्वीरों को देख कर आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि यह खतरना वायरस कितनी तेजी से फेफड़ों को बर्बाद कर देता है।