21 दिन से ज्यादा बढ़ सकता है लॉकडाउन, ये हो सकती है सरकार की आगे की प्लानिंग!

0
793

दोस्तों कोरोना महामारी के चलते पुरे देश में हमारे प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया गया है ताकि ये महामारी और न फैले, लोगो लॉक दांव खुलने का इंताजर कर रहे है लेकिन बीते कई दिनों से जिस तरह से कोरोना पॉजिटिव मरीजों से संख्या में तेजी आ रही है उसे देखते हुए लॉकडाउन का एकदम से खुलना मुश्किल लग रहा है।

21 दिन से ज्यादा बढ़ सकता है लॉकडाउन, ये हो सकती है सरकार की आगे की प्लानिंग! 9

बीते दिनों पीएम मोदी ने भी इस बात के संकेत दिए है कि भारतवासियों की कोरोना से लड़ाई अभी लंबी चलनी है।जारी है। हर किसी को ये जानने की इच्छा है कि 14 तारीख के बाद लॉकडाउन खुलेगा या नहीं। या फिर लॉकडाउन खुल जाएगा लेकिन कुछ बातों की पाबंदियां होंगी। सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि देश के जो हिस्से कोरोना के हॉटस्पाट हैं, वहीं पर लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। बाकी सभी जगहों पर धीरे-धीरे लॉकडाउन को खोला जाए।

21 दिन से ज्यादा बढ़ सकता है लॉकडाउन, ये हो सकती है सरकार की आगे की प्लानिंग! 10

बता दें कि हेल्थ मिनिस्टर ने देश के कम से कम 20 जगहों को कोरोन का हॉटस्पाट माना है। जबकि 22 संभावित जगह हैं। ये सारी वही जगह हैं जहां पर कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। जैसे मध्यप्रदेश में इंदौऱ, भोपाल और जबलपुर। इस मामले में पीए मोदी ने देश के सभी राज्यों के सीएम से बात की है, जिसमें मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह भी शामिल हैं। उन्होंने सभी से कहा है कि लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर निकलने के लिए योजना बनाएं। साथ ही वैश्विक महामारी से होने वाले आर्थिक नुकसान पर लगाम लगाने के लिए भी योजना बनाएं।

21 दिन से ज्यादा बढ़ सकता है लॉकडाउन, ये हो सकती है सरकार की आगे की प्लानिंग! 11

बीते दिनों की परिस्तिथियों को देखते हुए सरकार का मानना है कि सही समय पर लॉकडाउन का फैसला लेने से बहुत सी चीजें कंट्रोल हुई हैं लेकिन इससे अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंची है। इसका सीधा सा मत ये है कि आने वाले दिनों में अगर लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाता है तो देश को 250 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि 21 दिन के लॉकडाउन से बाहर आना इतना आसान नहीं है, जितना देश की जनता सोच रही है। ये फैसला लेना उतना ही मुश्किल है , जितना इसको लेना मुश्किल था। लेकिन आने वाले समय में किसी न किसी तरह इकोनॉमी को स्टार्ट करना बहुत जरूरी है।

21 दिन से ज्यादा बढ़ सकता है लॉकडाउन, ये हो सकती है सरकार की आगे की प्लानिंग! 12

वहीं सूत्रों का हवाले से खबर मिली है कि लॉकडाउन को अलग-अलग फेज में हटाया जा सकता है। जिन जगहों पर कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, उन जगहों पर हो सकता है कि लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।  ऐसे में प्लानिंग है कि उन जगहों पर काम शुरू हो जो कोरोना पॉजिटिव हॉटस्पॉट न हो। ये इसलिए भी जरूरी है कि गरीब वर्ग ज्यादा दिन तक ऐसे नहीं रह सकता है। रोजगार होंगे तो उसके हाथ में पैसा भी होगा।वहीं सरकार कि ये भी योजना है कि जिन जगहों पर लॉकडाउन हटाया जाए वहां पर धारा 144 को लागू रखा जा सकता है। जिससे लोग एक जगह पर जमा न हो सकें।