‘रामायण’ में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन!

0
60

लॉकडाउन की वजह से दूरदर्शन पर ‘रामायण’ का री-टेलिकास्‍ट शुरू हुआ। आलम यह है इन दिनों हर ओर इसी की चर्चा है।’रामायण’ एक भारतीय ऐतिहासिक-नाटक महाकाव्य का एक टेलीविजन सीरीज है, जो 1987-1988 के दौरान रामानंद सागर द्वारा निर्मित, लिखित और निर्देशित गई थी। डीडी नैशनल की टीआरपी रेकॉर्ड बना रही है, वहीं दर्शकों की जिज्ञासा सीरियल के कलाकारों को लेकर भी बढ़ी है।

'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 13

सीरियल में ‘राम’ की भूमिका अरुण गोविल ने निभाई, ‘सीता’ की भूमिका दीपिका चिखलिया ने, ‘लक्ष्मण’ की भूमिका सुनील लहरी ने, ‘हनुमान’ की स्वर्गीय दारा सिंह ने और रावण की अरविंद त्रिवेदी ने निभाई थी। इन सभी किरदारों केसाथ ही रामायण में ‘भरत’ का भी किरदार भी बहुत चर्चाओं में रहा था। रामायण के कलाकारों के बारे में जानकारियां तो इंटरनेट पर आज भी मिल जाएंगी लेकिन ‘भरत’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता संजय जोग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं क्योकि रामायण का भरत अब हमारे बीच नहीं हैं।

'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 14

आपको बता दे की 27 नवंबर 1995 में 40 साल की उम्र में संजय का निधन हो गया था। उनका निधन लिवर फेल होने की वजह से हुआ था। अपने वक्त में हाई प्रोफाइल एक्टर में से एक माने जाने वाले संजय ने जब अपनी आखिरी सांसें ली तो ये बात ज्यादा लोगों को नहीं पता चली। संजय जोग 1980 और 1990 के दशक के दौरान बेहद लोकप्रिय टीवी अभिनेता रहे। उनका जन्म 24 सितंबर 1955 को नागपुर में हुआ था।

'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 15

बता दे की अभिनेता संजय को रामायण में भरत के किरदार के लिए दर्शकों द्वारा बहुत सराहा और पसंद किया गया था। रामानंद सागर एक गुजराती फिल्म ‘मायाबाजार’ में संजय के प्रदर्शन से प्रभावित थे। जिसमें उन्होंने अभिमन्यु की भूमिका निभाई थी। बहुत कम लोगों को पता होगा कि संजय को पहले रामायण में लक्ष्मण की भूमिका की पेशकश की गई थी। हालांकि, उन्होंने अपने टाइट शेड्यूल के कारण भरत के किरदार को चुना और अपनी एक्टिंग की वजह से इतिहास में कायम हो गए।

'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 16 'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 17'रामायण' में भरत का किरदार निभा कर सभी को रुलाने वाले अभिनेता संजय जोग थे किसान, लिवर फेल होने से बहुत कम उम्र हो गया था निधन! 18

संजय बचपन के दिनों में पुणे में थे और वह कुछ वर्षों के बाद नागपुर लौट आए और उन्होंने नागपुर में अपनी 10वीं कक्षा पूरी की। उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री मुंबई के एलफिंस्टन कॉलेज में विज्ञान से की। अपनी डिग्री पूरी करने के बाद अभिनय में रुचि के कारण उन्होंने फिल्मालय स्टूडियो में अभिनय का कोर्स पूरा किया। उस दौरान उन्हें एक मराठी फिल्म ‘सपला’ में एक्टिंग करने का मौका मिला। फिल्म ने उतना बेहतर काम नहीं किया जैसा कि उसने उम्मीद की थी। वह वापस नागपुर लौट आए और खेती पर ध्यान केंद्रित करने लगे। एक बार वह खेत से संबंधित कुछ सामग्री लेने के लिए मुंबई गए. जहां उन्हें एक मराठी ‘जिद’ में काम करने का मौका मिला। यह मल्टी-स्टारर हिट थी और उन्होंने मराठी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। संजय के करियर की कई मराठी हिट फिल्में शामिल हो गई।

इसी बीच अनिल कपूर के साथ उन्‍होंने ‘जिगरवाला’ फिल्‍म से बॉलिवुड डेब्‍यू किया। ‘अपना घर’ और ऐसी और भी दूसरी हिंदी फिल्‍मों में काम किया। नायक की भूमिका निभाने के अलावा, संजय ने खलनायक के रूप में भी काम किया था।उन्होंने ‘अहान’ में खलनायक की भूमिका निभाई, जिसमें नायक के रूप में नाना पाटेकर थे। संजय जोग की शादी नीता से हुई। नीता वकील थीं। संजय के ससुर यानी नीता के पिता भी वकील थे। संजय और नीता के दो बच्‍चे हैं रंजीत और नताशा। रंजीत तब हाई स्‍कूल में पढ़ते थे, जब उनके पिता का निधन हो गया। परिवार मुंबई से नागपुर लौट गया। नीता नागपुर में ही वकालत की प्रैक्‍ट‍िस करने लगीं, जबकि रंजीत पिता की तरह ही फिल्‍मों में आ गए। वह मराठी फिल्‍मों के जाने-माने ऐक्‍टर हैं।