मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम- जान है तो जहान है, दिया ये खास सन्देश!

0
18

दोस्तों पुरे देश में कोरोना महामारी तेज़ी से अपने पैर पसार रही है जिसकी वजह से सभी बहुत चिंता में है ऐसे में  देश में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना मामलों के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बातचीत की है। इसमें उन्होंने सभी से लॉकडाउन को बढ़ाने समेत इस संक्रमण के निवारण के उपायों और आवश्यक कदमों पर सुझाव भी मांगा। इस दौरान सभी राज्यों ने लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने की मांग की।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम- जान है तो जहान है, दिया ये खास सन्देश! 9

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मुंह और नाक को रूमाल जैसे किसी कपड़े से बने मास्क ढका था। वहीं अन्य मुख्यमंत्रियों ने मास्क पहन रखे थे।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा- लॉकडाउन की बात करते हुए मैंने कहा था कि जान है तो जहान है। जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था तो शुरू में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत आवश्यक है।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम- जान है तो जहान है, दिया ये खास सन्देश! 10

देश के अधिकतर लोगों ने इस बात को समझा और घरों में रहकर अपना दायित्व भी निभाया। हम सभी ने भी इसी मंत्र पर चलते हुए देशवासियों की जिंदगी बचाने का प्रयास किया।भारत के उज्जवल भविष्य के लिए, समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए, जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है। जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व को निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा, तो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई और मजबूत होगी।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम- जान है तो जहान है, दिया ये खास सन्देश! 11

बता दे की मीटिंग के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने देश में दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाए जाने का जिक्र किया। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन अभी बढ़ाने का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा, “आज भारत की स्थिति कई विकसित देशों से बेहतर है क्‍योंकि हमने पहले लॉकडाउन कर दिया। अगर इसे अभी रोका गया तो सारी कोशिश बेकार जाएगी। हमें स्थिति मजबूत करने के लिए इसे (लॉकडाउन) बढ़ाना जरूरी है। केजरीवाल ने पीएम मोदी को दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ने पर धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम- जान है तो जहान है, दिया ये खास सन्देश! 12

वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार महामारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों में लगे हुए सभी संबंधित एजेंसियों और हितधारकों के संपर्क में है। साथ ही राज्यों से इस विषय पर विचार भी प्राप्त किए गए। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से ऐसे समय में बात की है जब माना जा रहा है कि सरकार देशभर में लागू लॉकडाउन को कुछ संभावित छूट के साथ बढ़ा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में मास्क प्रधानमंत्री ने आम नागरिकों को घर पर बने मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। बाजार में मिलने वाले मास्क की जगह गमछा, रूमाल या तीन परत में बनाया गया कपड़े का मास्क भी पहना जा सकता है। अपनी इसी बात का पालन करते हुए प्रधानमंत्री ने शनिवार की कॉन्फ्रेंस में घर पर बना हुआ मास्क पहना था।