ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट!

0
400

दोस्तों देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन में इन दिनों दूरदर्शन के डीडी नेशनल चैनल पर ‘रामायण’ का प्रसारण किया जा रहा है। टीवी की दुनिया में इतिहास रच चुके इस धारावाहिक को वापसी पर लोगों का वैसा ही प्यार मिल रहा है। 25 जनवरी 1987 में रामानन्द सागर का सीरियल ‘रामायण’ जिसके प्रसारण पर एक ओर तो गलियों और सड़कों पर सन्नाटा छा जाता था।

ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट! 11

वहीं कुछ रेलवे स्टेशन पर तो रेल रामायण देखकर ही आगे बढ़ती थीं। इस सीरियल के मुख्य चरित्र राम और सीता को लोग भगवान की तरह पूजने लगे थे। आज रामायण के फिर से प्रसारण के बाद इस शो के स्टार्स भी एक बार फिर लाइमलाइट में आ गए हैं। रामायण से जुड़े कलाकारों के बारे में कई तरह की खबरे सामने आ रही है। आज आपको हम बता रहे की धारावाहिक रामायण में माता सीता के रोल में नज़र आयी अभिनेत्री दीपिका चिखलिया को इस धारावाहिक में सीता माता का रोल कैसे मिला!

ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट! 12

आपको बता दे की  रामायण सीरियल के निर्देशक रामानन्द सागर 1980 के दशक में फिल्मों के अलावा बच्चों के लिए  विक्रम-बेताल जैसे धारावाहिक भी बना चुके है। इस दौरान एक बार उस सीरियल की शूटिंग रामानन्द जी के बंगले पर हो रही थी। उन दिनों दीपिका चिखलिया उस सीरियल में एक राजकुमारी का रोल निभा रहीं थीं।

ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट! 13

एक दिन दीपका ने वहाँ कुछ बच्चों की भीड़ देखी उत्सुकतावस दीपिका ने इस बारे में किसी से पूछा की आखरी यहाँ क्या हो रहा है। फिर उनको पता चला की वहाँ रामानन्दजी के नए सीरियल रामायण के लिए ‘लव-कुश’ के चरित्रों का ऑडिशन चल रहा है। तब दीपिका ने पूछा, कि क्या सीता के रोल के लिए किसी का सिलेक्शन हो गया। तब दीपिका को पता लगा कि अभी सीता के लिए का चयन नहीं हुआ।

ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट! 14

इस बात का पता चलते ही दीपिका ने हिम्मत करके रामानन्दजी से सीता के रोल के लिए फोन पर बात करने की कोशिश की। तब रामानन्दजी ने कहा कि उन्हें सीता के रोल के लिए ऐसी कलाकार चाहिए जो जब स्टेज पर भीड़ के साथ भी चले तब सीता के रूप में तुरंत पहचानी जाये। तो दीपिका ने हंसते हुए कहा कि सारे दिन तो मैं आपके स्टेज पर राजकुमारी का मुकुट पहनकर घूमती हूँ, कभी भी देख लीजिये कि क्या मैं सीता जैसी लगती हूँ या नहीं।

ऐसे में मिला था दीपिका को रामायण सीरियल में सीता माता का रोल, हुआ था चार बार स्क्रीन टेस्ट! 15

तब रामानन्द जी ने दीपिका को सीता के रोल के ऑडिशन के लिए बुला लिया।दीपिका ने रामानन्द जी के स्टुडियो में सीता के रोल के लिए कम से कम चार बार स्क्रीन टेस्ट दिये। आखिरकार दीपिका थक गईं और चिढ़ कर बोलीं कि लेना है तो लो वरना कोई बात नहीं। आखिरकार रामनान्द सागर को दीपिका का स्क्रीन टेस्ट पसंद आ गया और अंत में दीपिका को सीता का रोल मिल गया।