1 पिज्जा बॉय से 72 घरों में कोरोना का खतरा, 17 डिलीवरी बॉय भी आ सकते चपेट में!

0
303

दोस्तों कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन को  है। इस दौरान, कुछ चीजों के लिए छूट दी गई है जिनमें से फूड डिलीवरी एक है। ऐसे में क्‍या डिलीवरी बॉयज से कोरोना वायरस फैलने का खतरा है? दिल्‍ली में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली में एक पिज्जा डिलिवरी बॉय कोरोना पॉजिटिव निकला है। उसकी जद में 72 परिवार और 17 अन्य डिलिवरी बॉय भी आए हैं।

1 पिज्जा बॉय से 72 घरों में कोरोना का खतरा, 17 डिलीवरी बॉय भी आ सकते चपेट में! 9

खबरों की माने तो यह मामला दिल्ली के मालवीय नगर का है। एक पिज्जा कंपनी के एक डिलीवरी बॉय में 20 दिन से कोरोना के लक्षण थे और वो कुछ अस्पतालों में गया था। बताया जा रहा है कि इसी दौरान वह संक्रमित हुआ होगा। इसके बाद 20 दिन में उसने 72 घरों में पिज्जा सप्लाई किया। डिलिवरी बॉय मार्च के अंतिम सप्ताह तक ड्यूटी पर था और पिछले सप्ताह ही इसका कोरोना टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव आया है।

1 पिज्जा बॉय से 72 घरों में कोरोना का खतरा, 17 डिलीवरी बॉय भी आ सकते चपेट में! 10

अधिकारियों ने कहा कि वह पहले डायलिसिस के लिए एक अस्पताल गया था और माना जा रहा है कि इसी दौरान वह संक्रमित हुआ होगा।इस मामले के सामने आने के बाद उन सभी 72 घरों के लोगों को होम क्वारनटीन किया गया है, जहां वहा गया। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने कहा कि कंपनी ने लक्षण के बावजूद डिलीवरी बॉय से काम कराया। यह लापरवाही का मसला है। जैन ने यह भी कहा कि हम कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

1 पिज्जा बॉय से 72 घरों में कोरोना का खतरा, 17 डिलीवरी बॉय भी आ सकते चपेट में! 11

साउथ दिल्ली जिले के डीएम बीएन मिश्रा ने बताया कि डिलिवरी बॉय के संपर्क में 72 परिवार आए थे। हालांकि अभी तक इन लोगों का टेस्ट नहीं किया गया है लेकिन सभी को होम क्वारनटीन किया गया है। अगर इन लोगों में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो इनकी जांच की जाएगी। अधिकारियों ने इन सभी 72 परिवारों की पहचान गुप्त रखी है। साथ ही 17अन्य  डिलिवरी बॉय को भी क्वारनटीन किया गया है। क्योंकि ये सभी 17 उसी लड़के के संपर्क में आ चुके हैं जिसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उधर कोरोना पॉजिटिव पाए गए डिलीवरी बॉय को इलाज के लिए भेजा गया है। उस आउटलेट के अन्य सभी डिलिवरी बॉयज और स्टाफ की क्लिनिकल जांच कराई जा रही है। सभी एहतियाती उपाय कर रहे हैं।

1 पिज्जा बॉय से 72 घरों में कोरोना का खतरा, 17 डिलीवरी बॉय भी आ सकते चपेट में! 12

इस बीच मालवीय नगर के कुछ इलाकों को सील कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने कहा कि रैपिड टेस्ट किट आने के बाद हम बड़े लेवल पर टेस्ट कर सकेंगे। फिलहाल, सबको क्वारनटीन किया गया है और दुकान के सभी स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया गया है। बूथ स्तर की टीमें यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या पिज्जा डिलिवरी बॉय 72 परिवारों के अलावा किसी के संपर्क में आया था।डीएम ने यह भी कहा कि संक्रमित लड़के ने बताया कि वो मास्क लगाकर ही डिलीवरी देने गया और सभी सोसायटियों या कॉलोनीज के गेट पर सेनिटाइजर से हाथ साफ किया था। फिलहाल 72 घरों में किसी को भी सर्दी, जुकाम या फ्लू के लक्षण अभी तक नहीं पाए गए हैं।