ये है रामानंद सागर की रामायण के लव-कुश, एक बना एक्टर तो दूसरा कर रहा है ये बड़ा काम!

0
2116

दोस्तों कोरोना महामारी के कारन लॉकडाउन के दौरान रामानंद सागर की रामायण दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रहा है। इतना ही नहीं जब से ये शो दोबारा दूरदर्शन चैनल पर दिखाया जा रहा है चैनल की टीआरपी रिकॉर्ड तोड़ रही है। रामानंद सागर की रामायण ने एक बार फिर दूरदर्शन को सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बना दिया है। वहींरामायण फिर शुरू होने के बाद से हर कोई रामायण से जुड़े किस्से और इसके सभी कलाकारों के बारे में जानना चाहता है।ऐसे में हम आपको रामायण में राम-सीता के पुत्र लव-कुश के बारे में बताएंगे।

ये है रामानंद सागर की रामायण के लव-कुश, एक बना एक्टर तो दूसरा कर रहा है ये बड़ा काम! 7

रामानंद सागर की उत्तर रामायण में लव-कुश बेहद ही अहम किरदार थे। इस धारावाहिक में मयूरेश शेत्रामदे ने लव का और स्वप्निल जोशी ने कुश का रोल निभाया था। लव-कुश का किरदार निभाने वाले ये बाल कलाकार बड़े हो चुके हैं। कुश का किरदार निभाने वाले स्वप्निल जोशी अब 42 साल के हो चुके हैं। जब उन्होंने कुश की भूमिका निभाई थी उस वक्त उनकी उम्र  9 साल की थी।

ये है रामानंद सागर की रामायण के लव-कुश, एक बना एक्टर तो दूसरा कर रहा है ये बड़ा काम! 8

बता दे की अभिनेता स्वप्निल जोशी ने बाद में कई टीवी सीरियल में लीड रोल निभाया और टीवी का एक बड़ा नाम बने। उन्होंने ना सिर्फ हिंदी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में बेहतरीन काम किया बल्कि उन्होंने कई मराठी फिल्मों में भी काम किया। फिर साल 1993 में उन्हें रामानंद सागर ने एक बार फिर अपने शो श्री कृष्ण में छोटे कृष्ण का किरदार ऑफर किया। इस किरदार को निभाने के बाद स्वप्निल ने कुछ समय के लिए एक्टिंग से ब्रेक लिया था। कई सालों के बाद स्वप्निल ने  संजीव भट्टाचार्या के शो कैंपस से धमाकेदार वापसी की।

ये है रामानंद सागर की रामायण के लव-कुश, एक बना एक्टर तो दूसरा कर रहा है ये बड़ा काम! 9

जिसके बाद स्वप्निल जोशी ने अमानत, दिल विल प्यार व्यार, हद कर दी, हरे कांच की चूड़ियां, देश में निकला होगा चांद, भाभी, कहता है दिल,  जैसे कई हिट टीवी सीरियल में और कुछ हिंदी फिल्मों में भी काम किया। वहीं दूसरी तरफ रामायण में लव की भूमिका निभाने वाले मयूरेश शेत्रामदे अब अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं। उन्होंने अपना करियर एक्टिंग में नहीं बनाया और आज मयूरेश किसी प्राइवेट कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं। इसके अलावा मयूरेश एक कमाल के राइटर भी हैं। उन्होंने विदेशी राइटर्स के साथ मिलकर स्पाइट एंड डेवलपमेंट नाम की किताब भी लिखी हैं।