CID के ‘एसीपी प्रद्युमन’ का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार!

0
122

दोस्तों जाने माने अभिनेता श‍िवाजी साटम और टीवी जगत के ‘एसीपी प्रद्युमन’ 21 अप्रैल यानी आज  अपना जन्‍मदिन मना रहे हैं। श‍िवाजी ने अपने ऐक्‍ट‍िंग करियर में ‘वास्‍तव’, ‘गुलाम-ए-मुस्‍तफा’, ‘सूर्यवंशम’, ‘नायक’ और ऐसी ही 35 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया है। लेकिन टीवी सीरियल ‘सीआईडी’ में एसीपी प्रद्युमन की वजह से वह घर-घर में पहचाने जाते हैं। वैसे तो श‍िवाजी साटम ने रामानंद सागर की ‘रामायण’ में कोई रोल नहीं किया है, लेकिन उनका इस शो से तगड़ा कनेक्‍शन है।

CID के 'एसीपी प्रद्युमन' का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार! 11

बता दे किओ साल 1950 में मुंबई में जन्मे अभिनेता श‍िवाजी ऐक्‍ट‍िंग की दुनिया में आने से पहले सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैश‍ियर थे। बैंक की नौकरी अच्‍छी भली चल रही थी, लेकिन एक इंटर बैंक स्‍टेज कंपीटिशन ने उनकी जिंदगी बदल दी। फिजिक्‍स से ग्रेजुएट और बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में डिप्‍लोमा पाने वाले श‍िवाजी को ऐक्‍ट‍िंग का शौक तो था, लेकिन यह नहीं पता था कि एक दिन यह जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन जाएगा।

CID के 'एसीपी प्रद्युमन' का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार! 12

रामानंद सागर की ‘रामायण’ में राजा दशरथ का किरदार अभिनेता बाल धुरी ने निभाया है जो की आज अमर हो चूका है। बता दे की अभिनेता बाल धुरी मराठी थ‍िएटर के बड़े दिग्‍गज अभिनेता रहे हैं। श‍िवाजी साटम के ऐक्‍ट‍िंग करियर को लॉन्‍च करने का श्रेय इन्‍हीं बाल धुरी को जाता है। जब श‍िवाजी ने इंटर-बैंक स्‍टेज कंपीटिशन में हिस्‍सा लिया तो उनकी ऐक्‍ट‍िंग देख सभी दंग थे। श‍िवाजी को थ‍िएटर से लगाव था। इसी कड़ी में बाल धुरी की नजर श‍िवाजी साटम पर पड़ी थी।

CID के 'एसीपी प्रद्युमन' का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार! 13

बता दे की बाल धुरी ने श‍िवाजी को पहला ब्रेक दिया। श‍िवाजी म्‍यूजिकल ड्रामा ‘संगीत वरद’ का हिस्‍सा बने और यहां से उनकी ऐक्‍ट‍िंग की गाड़ी चल निकली। साल 1988 में श‍िवाजी ने पहली हिंदी फिल्‍म ‘पेस्टोनजी’ में काम किया। वह इसमें डॉक्‍टर की भूमिका में थे। साल 1991 में ‘100 डेज’ में पुलिस इंस्‍पेक्‍टर बने। यह दिलचस्‍प है कि अपने अब तक के फिल्‍मी करियर में वह 7 बार पुलिसवाले की भूमिका में नजर आ चुके हैं। श‍िवाजी साटम हिंदी के अलावा मराठी और अंग्रेजी फिल्‍मों में भी काम कर चुके हैं।

CID के 'एसीपी प्रद्युमन' का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार! 14 CID के 'एसीपी प्रद्युमन' का रामायण से खास नाता, रामायण के दशरथ का है उन पर ये बड़ा उपकार! 15

साल 1998 में श‍िवाजी पाटन ने टीवी सीरीज ‘सीआईडी’ में काम करना शुरू किया और यहां से छोटे पर्दे ने उनपर शोहरत, पैसा, नाम सुबकुछ लुटा दिया। यह भारतीय टीवी के इतिहास सबसे लंबा चलने वाला शो है। साल 2018 तक इस शो के 1,547 एपिसोड टेलिकास्‍ट हुए हैं। श‍िवाजी साटम को ‘एसीपी प्रद्युमन’ के किरदार के लिए कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं।