बिजली के खंभों ने किया था बीआर चोपड़ा को परेशान, फिर ऐसे हुई थी युद्ध के सीन की शूटिंग!

0
13

दोस्तों पुरे देश में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन किया गया है, जिसके चलते लोगो अपने घरो में रहना पढ़ रहा है, ऐसे लोगो का मनोरंजन करने के लिए दूरदर्शन ने पुराने समय के पॉपुलर शो फिर प्रसारित करना शुरू कर दिया है, इनमे रामायण की तरह बीआर चोपड़ा की महाभारत भी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। महाभारत को आज भी उतना ही प्यार मिल रहा है, जितना उस दौर में मिलता था। महाभारत एक लंबी टीवी सीरीज था, जिसके 94 एपिसोड प्रसारित किए गए थे। यह शो 1988 से 1990 तक चला था। महाभारत ने टीवी जगत में लोकप्रियता के नए आयाम स्थापित किए थे।

बिजली के खंभों ने किया था बीआर चोपड़ा को परेशान, फिर ऐसे हुई थी युद्ध के सीन की शूटिंग! 9

शो को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं। इसमें काम करने वाले कलाकारों को इस शो ने लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया था। लेकिन इसके लिए बीआर चोपड़ा और उनकी पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की थी। तब आज की तरह टेक्‍नोलॉजी नहीं होती थी, इसलिए बीआर चोपड़ा और उनके बेटे रवि चोपड़ा की ये कोशिश रहती थी कि शो को महाभारत में जैसा हुआ था, वैसा ही जनता को दिखाया जाए। इन दिनों शूटिंग के दौरान के कई किस्सों की चर्चा हो रही है, जिसमें से एक युद्ध के मैदान को लेकर भी है।

बिजली के खंभों ने किया था बीआर चोपड़ा को परेशान, फिर ऐसे हुई थी युद्ध के सीन की शूटिंग! 10

बीआर चोपड़ा की महाभारत, पौराण‍िक कथाओं पर आधारित उन टीवी सीरियल्‍स में है जिसने छोटे पर्दे पर सबसे ज्‍यादा नाम कमाया। टीवी शो महाभारत भारतीय दर्शकों के लिए बेहद खास हैं और कालजयी है। एक पीढ़ी की यादें अस्सी के दौर में आये इस शो से जुड़ी हैं। अब जब सब पुरानी यादें ताजा हो रही है तो वो दिन भी याद आ रहे हैं, जब इसकी शूटिंग होती थी। इस सीरियल की शूटिंग के दौरान के वैसे तो कई किस्‍से हैं, लेकिन सबसे मजेदार वाकया है ‘बिजली के खंभों’ का। ‘महाभारत’ की पूरी कहानी में ‘युद्ध’ सबसे अहम है। कहा जाता है कि अगर द्रौपदी का चीर हरण न हुआ होता तो ये युद्ध भी न होता।

बिजली के खंभों ने किया था बीआर चोपड़ा को परेशान, फिर ऐसे हुई थी युद्ध के सीन की शूटिंग! 11

पांडव और कौरव के बीच ये सबसे बड़ी लड़ाई थे। बीआर चोपड़ा और उनकी टीम इस बात को अच्छी तरह से समझते थे और उनकी ये कोशिश थी कि शूट में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहे। महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र (हरियाणा) में लड़ा गया था। अब मुंबई में बड़े मैदान की खोज शुरू हुई। वह युद्ध के सीन को ग्रैंड बनाना चाहते थे, इसलिए इसे फिल्‍म सिटी की बजाय लाइव लोकेशन पर शूट करने का फैसला किया गया। लेकिन सबसे बड़ी मुश्‍क‍िल बन गए बिजली के खंभे।

बिजली के खंभों ने किया था बीआर चोपड़ा को परेशान, फिर ऐसे हुई थी युद्ध के सीन की शूटिंग! 12

महाभारत काल में बिजली नहीं थी लेकिन जब लाइव लोकेशन की तलाश शुरू हुई तो कहीं भी इतना बड़ा खाली मैदान नहीं मिल रहा था, जहां फ्रेम में बिजली के खंभे नहीं आ रहे हो। लोकेशन की तलाश शुरू हुई तो जयपुर के पास एक बड़ा मैदान मिला, जहां बिजली के खंभे नहीं थे। यहां पर फिर युद्ध के सीन को शूट करना तय किया गया। लड़ाई के ज्यादातर सीन मैनुअली ही शूट हुए। विशाल मैदान को सेट में तब्‍दील किया गया था और यहां इसको शूट किया गया।