रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने बना दिया विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में इतने करोड़ लोगों ने!

0
23

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लोग इन दिनों घर के अंदर ही हैं। ऐसे में लोगों की मांग पर रामायण का पुनः प्रसारण किया गया। देशभर में लॉकडाउन के चलते दूरदर्शन ने रामानंद सागर द्वारा निर्मित ‘रामायण’ का एक बार फिर से प्रसारण किया। रामायण के पुनः प्रसारण को भी लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है। रामायण की टीआरपी से ही चल जाता है। रामायण के एक बार फिर से हुए प्रसारण ने दूरदर्शन को दोबारा मुकाबले में खड़ा कर दिया है। अब हाल ही में रामायण ने एक विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

रामानंद सागर की 'रामायण' ने बना दिया विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में इतने करोड़  लोगों ने! 5

रामानंद सागर की रामायण का जब से पुनः प्रसारण हुआ है तभी से लोगों के बीच इसका क्रेज देखा जा रहा है। कभी लोग इसके किरदारों के बारे में जानने को बेताब रहते हैं तो कभी रामायम के किसी सीन या डायलॉग को देखकर भावुक हो जाते हैं। 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान रामायण का प्रसारण किया गया। लेकिन जब लॉकडाउन की अवधि बढ़ गई तब मेकर्स ने ‘उत्तर रामायण’ के प्रसारण किया जा रहा है जो की आज खत्म होने वाले है। अब रामायण देशभर ही नहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला धरावाहित बन गया है।

रामानंद सागर की 'रामायण' ने बना दिया विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में इतने करोड़  लोगों ने! 6

इस बात की जानकारी खुद डीडी नेशनल द्वारा दी गई है। डीडी नेशनल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ट्वीट कर बताया है कि रामायण ने दुनियाभर में देखे जाने वाले धारावाहिक के रूप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है। डीडी नेशनल के इस ट्वीट में लिखा गया है, ‘रामायण के दोबारा प्रसारण ने दुनिया भर में दर्शकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और यह 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों की संख्या के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक देखा जाने वाला मनोरंजन शो बन गया है।’