हर महीने कमा सकते हैं 1 लाख रुपये से भी ज्यादा, सरकार भी करती है मदद

0
22

लॉकडाउन (Lockdown) की इस घड़ी में नौकरी जाने का खतरा बना हुआ है. ऐसे में आपके मन में ये विचार जरूर आता होगा कि काश कोई बिजनेस ही कर लेते. मन में ये भी आता ही होगा कि किसी के रहमोकरम पर जीने की बजाए खुद अपने लिए कमाते तो कितना अच्छा होता. तो हम आपको बता रहे हैं एक शानदार बिजनेस आइडिया जो हर महीने आपको एक लाख रुपये से ज्यादा कमाने में मदद कर सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी खूब मदद करेगी.

जिंदगी में शहद के साथ लाइए आमदनी में मिठास
केंद्र सरकार शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है. आम लोगों को मधुमक्खी पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. सरकार खादी के साथ दूसरे ग्रामीण उद्योगों को बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है. सरकार ग्रामीण इलाकों में रोजगार बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर शहद उत्पादन को प्रोत्साहन दे रही.

हनी प्रोसेसिंग प्लांट लगाएं
केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय ने इसके लिए नीति भी तैयार की है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने पिछले दो साल से भी कम समय में देश के किसानों एवं बेरोजगार युवकों को मधुमक्खी पालन के लिए एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं. आयोग ने यह ‘हनी मिशन’ के तहत किया है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्लांएट लगा सकते हैं.

हमसे जानिए हनी मिशन के बारे में
हनी मिशन योजना खादी ग्रामोद्योग विभाग की योजना है. इसके जरिए किसान और पैसा कमाने की चाह रखने वाले लोग रोजगार शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं. अगर आपको डर लग रहा हो कि मधुमक्खियां तो डंक मारती हैं, तो हम ये डर भी दूर कर रहे हैं. अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिसके माध्यम से शहद निकालते समय मधुमक्खियां डंक नहीं मारतीं.

आपको आर्थिक मदद भी मिलेगी सरकार से
मधुमक्खी पालन का कारोबार लगाने में ज्यादा पैसा नहीं लगाना पड़ता. आपको मात्र 10 प्रतिशत पैसा लगाना है. खुद ग्रामोद्योग मिशन आपको 65 फीसदी लोन दिलाने में मदद करती है. इसके अलावा मिशन आपको 25 फीसदी सब्सिडी भी देता है.

हर महीने होगी एक लाख रुपये की कमाई
खादी ग्रामोद्योग मिशन के अगर आप सालाना में 20 हजार किलोग्राम शहद तैयार करते हैं, जिसकी कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसमें से 4 फीसदी वर्किंग लॉस को भी शामिल कर लिया जाए तो आपकी सालाना बिक्री 48 लाख रुपये होगी. इसमें से सभी खर्च जो लगभग 34.15 लाख रुपये होगा को कम कर दिया जाए तो आपको साल भर में लगभग 13.85 लाख रुपये की आमदनी होगी. मतलब आप हर महीने 1 लाख रुपये से ज्यादा कमाई कर सकते हैं.