बॉलीवुड फिल्मो में भगवान राम पर बने इन गानो की रही है धूम, गानो को सुन राम भक्ति लोग हो जाते है मगन!

0
16

दोस्तों अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है। वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया है। पीएम मोदी ने यहां कहा कि राम मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा। पीएम मोदी ने अयोध्या पहुंच हनुमानगढ़ी में पूजा की, जिसके बाद उन्होंने रामलला के दर्शन किए। भूमि पूजन के दौरान मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कुछ मेहमान शामिल रहे।

बॉलीवुड फिल्मो में भगवान राम पर बने इन गानो की रही है धूम, गानो को सुन राम भक्ति लोग हो जाते है मगन! 3

अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर चारों ओर हर्ष और उल्लास का माहौल है। मंदिरों और आश्रमों में भजन कीर्तन हो रहे हैं। वहीं साधु संत से लेकर आम लोग तक रामधुन में मग्न हैं और अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं। बॉलीवुड की बात करें तो फिल्मों में ऐसे कई यादगार गाने और भजन फिल्माए गए जो भगवान राम के प्रति श्रद्धा को दर्शाते हैं।

1970 में रिलीज हुई फिल्म ‘गोपी’ में भजन ‘सुख में सब साथी दुख में ना कोई’ हर दौर में पसंदीदा रहा है। इसे मोहम्मद रफी ने गाया था जबकि संगीत कल्याण जी आनंद जी ने दिया था।

 

फिल्म ‘गोपी’ का ही एक और भजन ‘राम चंद्र गए सिया से’ आज भी खूब सुना जाता है। महेंद्र कपूर की आवाज में इसे दिलीप कुमार पर फिल्माया गया था।

फिल्म ‘नील कमल’ के गाने ‘रोम रोम में बसने वाले’ को आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी। फिल्म में वहीदा रहमान और मनोज कुमार की मुख्य भूमिका थी।

फिल्म ‘तुलसीदास’ का एक और हिट गीत जिसे मोहम्मद रफी ने गया था। यह फिल्म साल 1954 में रिलीज हुई थी।

फिल्म ‘सरगम’ में राम जी की निकली सवारी गाना ऋषि कपूर पर फिल्माया गया था। इस गाने को भी मोहम्मद रफी ने गाया था।