लगे रहो मुन्ना भाई के इस मशहूर अभिनेता का हुआ निधन, बॉलीवुड में फैली शोक की लहर

0
212

मराठी और हिंदी फिल्मों में हास्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता किशोर प्रधान का देर रात मुंबई में निधन हो गया। वे 86 साल के थे। वयोवृद्ध अभिनेता किशोर प्रधान, जिन्होंने अपने अभिनय करियर में मराठी रंगमंच और फ़िल्म के प्रति अपना वर्चस्व कायम किया है। उन्होंने मराठी व्यावसायिक रंगमंच, अंग्रेजी रंगमंच, फ़िल्म, टेलीविज़न और विज्ञापन में काम किया है।

महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित ‘लालबाग परेल’ और ‘शिवाजी राजे भोसले बोलतोय’ में किशोर की दमदार भूमिका के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। इसके अलावा ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ और ‘जब वी मेट’ में उनके रोल को खूब सराहा गया। लगे रहो मुन्ना भाभा फिल्म के खटियाल दादा, जब वी मेट के स्टेशन मास्टर में उनकी भूमिका के दर्शकों ने उनको देखा है।

किशोर का जन्म नागपुर के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। अभिनय उन्हें विरासत में मिली। उनकी मां मालतीबाई प्रधान भी 40 साल तक मराठी रंगमंच से जुड़ी रहीं। किशोर ने नागपुर के मारिस महाविद्यालय से अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की और फिर उच्च शिक्षा के लिए मुंबई आ गए। इसके बाद ‘टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस’ में रिसर्च स्कॉलर के रूप में दो साल काम किया।

उनका पहला नाटक 1970 में काका किशन का था। उन्होंने एक अंग्रेजी नाटक में भी अभिनय किया। किशोर प्रधान में, उन्होंने 1989 में अंग्रेजी नाटक में शुरुआत की। उन्होंने 18 अंग्रेजी नाटकों में काम किया है। इंग्लैंड, Anerica, दुबई, मस्कट, बैंकॉक,  उन्होंने इंडोनेशिया में काम किया है। उचला रे उचला, पिता, उनके पिता, डॉक्टर डॉक्टर, मास्टर एके मास्टर, ज्ञान देंगे, पड़ोसी के बगल में भगवान, शीर्ष मंजिल की छुट्टी उनकी पसंदीदा मराठी फिल्म है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here