कई हीरोइनों का दिल तोड़कर अजय की की थी काजोल से शादी, आज मना रहे 50वां बर्थडे

0
2736

 

2 अप्रैल 1969 को जन्मे अजय देवगन आज 50 साल के हो चुके है. अजय को बॉलीवुड में काम करते भी 28 साल हो चुके है. उन्होंने फिल्म फूल और कांटे से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. अजय की पहली ही फिल्म सुपरहिट रही थी. अजय देवगन के पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के स्टंट कोरियोग्राफर थे. वहीं मां वीना फिल्म प्रोड्यूसर थीं. अजय आज बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में गिने जाते है.

अजय देवगन और काजोल की शादी आज से 19 साल पहले 24 फ़रवरी 1999 को हुई थी। काजोल उस समय 25 साल की थीं। काजोल ने अजय देवगन से उस समय शादी की थी जब उनका फ़िल्मी कैरियर ऊँचाई पर था। काजोल ने आख़िरकार ऐसा क्यों किया था? इसका जवाब उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान दिया था।

इंटरव्यू में काजोल ने बताया कि अजय देवगन से उस वक़्त शादी करने की सबसे बड़ी वजह यह थी कि वह अपनी ज़िंदगी और कैरियर में थोड़ा ठहराव चाहती थीं, इसी वजह से उन्होंने शादी की। काजोल ने इंटरव्यू में बताया था कि फ़िल्मों में काम करते हुए उन्हें उस समय 9 साल हो गए थे। हर साल 4-5 फ़िल्मों में काम करने का ऑफ़र आ रहा था। काजोल ने बताया कि उनके पास सबकुछ था पैसा, शोहरत और कामयाबी लेकिन ख़ुद के लिए मेरे पास समय नहीं था। यह एक बड़ा फ़ैसला लेने का सबसे अच्छा वक़्त था।

उसी समय मैंने फैलसा कर लिया था कि अब शादी करूँगी और ज़्यादा से ज़्यादा एक साल में एक फ़िल्म में काम करूँगी। एकि इंटरव्यू में काजोल ने बताया था कि जब वह अजय के साथ फ़िल्म हलचल में पहला शॉट दे रही थीं तभी उन्हें पता चल गया था कि यह आदमी उनकी ज़िंदगी में अहम रोल प्ले करने वाला है। हालाँकि उस समय अजय और काजोल के बीच कोई रिश्ता नहीं था। दोनो केवल दोस्तों की तरह साथ रहते थे। उस समय काजोल, अजय देवगन से अपने रिलेशनशिप और लव लाइफ़ के बारे में सलाह लिया करती थीं।

पहली बार दोनो की मुलाक़ात फ़िल्म हलचल के सेट पर ही हुई थी। पहले दोनो में दोस्ती हुई। जब काजोल अजय देवगन से मिली थीं तो उन्होंने देखा था कि अजय देवगन को एक किनारे अकेले बैठना पसंद है। अजय ज़्यादा बातें भी नहीं करते थे। उस समय काजोल को यह लग रहा था कि ऐसे भला कैसे हो सकता है कि कोई बात ना करे। लेकिन जब धीरे-धीरे काजोल अजय से बात करने लगीं तो दोनो की दोस्ती हो गयी। इस फ़िल्म के बाद दोनो ने एक साथ कई हिट फ़िल्मों में काम किया।  शादी देवगन हाउस में महाराष्ट्रियन तरीक़े से हुई थी।

दूसरी तरफ अजय भी अपने करियर में आगे बढ़ रहे थे और साथ ही बॉलीवुड में उनके कई अफेयर की भी चर्चा थी. इसमें करिश्मा कपूर और रवीना टंडन शामिल हैं. करिश्मा और रवीना का दिल तोड़ने के बाद अजय ने 1999 में काजोल से शादी की थी. अजय देवगन ने बताया, ‘मैं नहीं चाहता था कि शादी पर ज्यादा हो-हल्ला हो इसलिए सारी तैयारियां चुपचाप की। लेकिन शादी से कुछ दिन पहले किसी को भनक लग गई। उसने पेपर में छाप दिया। फिर हमारी शादी का वेन्यू बदलकर मेरा घर हो गया। मेरी शादी में ज्यादा मेहनत नहीं लगी। मैं अपने कमरे से निकल कर छत पर गया, उधर शादी की और वापस अपने बेडरूम में आ गया।’

अजय ने अपनी और काजोल की लवस्टोरी के बारे में बताया, ‘मैं बहुत चुपचाप रहता था। काजोल समझती थी कि मैं घमंडी हूं। हम दोनों बहुत कम बातें करते थे। लेकिन धीरे से बात शुरू हुई और फिर हम आगे बढ़े। हम दोनों ने एक-दूसरे को प्रपोज नहीं किया। पहले हम दोस्त बने और फिर एहसास हुआ कि हमें शादी कर लेनी चाहिए। मैं बहुत बड़े स्तर पर शादी नहीं करना चाहता था इसलिए सब चुपचाप हुआ।’