मरकर भी जिंदा रहेंगे ये 10 बॉलीवुड सेलिब्रिटी, कर चुके है अंगदान का संकल्प

0
515

किसी भी ब्रेन डेड व्यक्ति का किया गया अंगदान कई लोगों को ज़िन्दगी दे चूका है. हमारे देश में अंगदान अभी तक इतना पोपुलर नहीं हुआ है और बहुत से लोग अंगदान नहीं होने की वजह से किसी मजबूरी में ज़िन्दगी जीने को मजबूर रहते है. लेकिन हमारे कई सेलिब्रिटी काफी समय से लोगों को अंगदान के लिए प्रोत्साहित करते रहे है. आज हम आपको उन सितारों के बारे में बताएँगे जो लोगो को तो अंगदान के लिए उत्साहित करते ही है साथ ही साथ खुद भी अंगदान का संकल्प ले चुके है.

 

1.अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन कई समाज कल्याण परियोजनाओं से जुड़े है और वे समाज के भले के लिए कई सरकारी योजनाओं का भी प्रचार करते है. साथ ही अमिताभ अंगदान को भी समर्थन देते है. अमिताभ उन चुनिंदा सितारों में से हैं, जिन्होंने इस नेक काम की शुरुआत की थी। इस फैसले के बाद हर जगह उनकी काफी वाहवाही हुई थी।

2.प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा भी कई समाज कल्याण के योजनाओं का फ्री में प्रचार करती है साथ ही कई समाज कल्याण संस्थाओं से भी जुडी है. प्रियंका ने एक आर्मी के फंक्शन में मृत्यु के बाद अपने सारे अंग दान करने की कसम खाई थी.

3.जया बच्चन

जया बच्चन अपने फिल्मी करियर के दौरान आंखों से एक्सप्रेशन देने के लिए काफी प्रसिद्ध थीं। तीखे नैन नक्श से फैंस का दिल जीतने वाली इस अदाकारा ने भी पति अमिताभ की तरह अपनी आंखें दान करने का निश्चय किया।

4.आर. माधवन

माधवन कई फिल्मो में लीड एक्टर का रोल प्ले कर चुके है. ये फिल्म 3 इडियट्स में भी आमिर खान के साथ नजर आये थे. माधवन भी अपने शरीर के अंग दान करने का संकल्प ले चुके है. माधवन अपनी आंख, लीवर, लंग्स, हृदय, किडनी और हड्डियों समेत कई अंग दान करेंगे.

5.नंदिता दास

10 से ज्यादा भाषाओं की फिल्में कर चुकीं दमदार अदाकारा नंदिता दास भी अपने शरीर के तमाम अंगों को दान करने की घोषणा कर चुकी हैं.

 

6.आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान कई समाज कल्याण संस्थाओं की मदद करते है. साथ ही आमिर ने अंग दान करने का भी संकल्प ले रखा है. आमिर के मुताबिक, उन्होंने ‘शिप ऑफ थीसियस’ नामक फिल्म से प्रभावित होकर ऐसा करने का सोचा. आमिर ने किडनी, आंखे, हृदय, लीवर आदि दान करने का निर्णय लिया है।

7.सलमान खान

दबंग खान अपने कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा दान कर देते है. यही नहीं सलमान खुद के बीइंग ह्यूमन नाम का एनजीओ  चलते है. सलमान ने बोन मैरो दान करने का फैसला किया है। बोन मैरो शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. सलमान बॉलीवुड में सबसे ज्यादा लोगों की मदद करने वाले सेलिब्रिटी है.

8.ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या राय कई बर्षों तक नेत्र दान का प्रचार कर चुकी है. ये दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं की गिनती में शुमार है. ऐश्वर्या राय बच्चन ने भी एक आई बैंक असोसिएशन से अपनी आंखें दान करने का करार कर रखा है।

9.फराह खान

सफल कोरियोग्राफरऔर फिल्म मेकर फराह खान भी अपनी आंखें दान करने का निर्णय ले चुकी हैं। फराह के अनुसार, उनके अंतिम समय में किसी को जिस अंग की जरूरत होगी वो अंग दान कर देंगी।

10.रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी के अनुसार, मृत्यु के बाद अगर उनकी आंखें दूसरों को रोशनी दे सके तो ये सबसे अच्छी मृत्यु होगी। इसी सोच के चलते रानी ने अपनी आंखें दान करने का प्रण लिया।