Breaking News
Home / Hindi / गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं इन 10 सितारों के नाम

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं इन 10 सितारों के नाम

बात अगर कमाई की करे तो बॉलीवुड की फिल्मे हॉलीवुड के सामने कुछ भी नहीं है. लेकिन बॉलीवुड की भी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान है. धीरे धीरे बॉलीवुड की फिल्मे पूरी दुनिया में देखी जाने लगी है. बॉलीवुड की फिल्मो और सितारों के नाम बहोत से रिकार्ड्स भी है. आज हम बात करेंगे गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज नामो की जो बॉलीवुड की फिल्म या बॉलीवुड सितारों के नाम है.

सुरों की मल्लिका आशा भोसले ने 20 अलग-अलग भाषाओं में गाने गाए हैं। इन्होंने 11 हजार से ज्यादा सोलो सॉन्गस गाए हैं। साल 2011 में इनका नाम संगीत जगत के इतिहास में सबसे ज्यादा सॉन्गस गाने के लिए दर्ज किया गया।

हिंदुस्तान में फिल्मो की शुरुआत से ही कपूर खान का दबदबा रहा है.  इस खानदान के 24 लोग से ज्यादा लोग फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। साल 1999 से लेकर आज तक इनका रिकॉर्ड है सबसे बड़ी फैमिली बॉलीवुड में काम करने का।

अब आपके सामने है बॉलीवुड के इंस्पेक्टर जगदीश राज साहब. जगदीश राज साहब ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल किया है। इस टाइपकास्ट को लेकर ही इनका नाम बुक में शामिल है।

ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल की इस फिल्म के नाम सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने का अवॉर्ड दर्ज है। ‘कहो ना प्यार है’ को 92 पुरस्कार मिले थे। यह अमीषा पटेल की पहली फिल्म थी.

जिनकी दिलकश आवाज से एक दौर में आशिक आशिकी किया करते थे। जिनके गाने अपने आप में मोहब्बत का इजहार हैं। कुमार सानू ने एक दिन 28 गाने गाए थे।  यह रिकॉर्ड कुमार ने 1993 में बनाया था.

सुनील दत्त की  फिल्म यादें साल 1964 में आई थी। इस पूरी फिल्म में अकेले सुनील दत्त ही थे। सबसे कम एक्टर्स होने को लेकर इस फिल्म ने रिकॉर्ड बनाया था।

अशोक कुमार ने सबसे लंबे समय तक लीडिंग रोल प्ले किए हैं। 63 सालों तक उनका सिलसिला चलता रहा। कुछ टीवी सीरियल्स में भी काम किया था उन्होंने।

एक एक्ट्रेस के तौर पर सबसे लंबा करियर फिल्म इंडस्ट्री में ललीता पवार का था। 70 सालों तक उन्होंने फिल्मों में काम किया।

एस एस राजमोली की इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को नए आयाम दिए है. इस फिल्म के नाम बहुत सारे रिकार्ड्स भी है.  लेकिन ये नहीं पता होगा कि इस फिल्म का पोस्टर भी रिकॉर्ड बना चुका है। कोच्ची में इस फिल्म का 50000 स्क्वायर फीट का पोस्टर बनाया गया था.

समीर अंजान ने 3524 से ज्यादा गाने लिखे हैं। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। समीर अंजान के गाने ‘धड़कन’ से लेकर ‘कुछ-कुछ होता है’ जैसे हजारो गाने लिखे है.