सादगी भरी थी शशि कपूर की निजी ज़िन्दगी, पत्नी की मौत से लगा था गहरा धक्का

0
277

राज कपूर और शम्मी कपूर के बाद उनके तीसरे भाई शशि कपूर भी कल 79 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. अपने 37 साल की फ़िल्मी करियर में 160 से अधिक फिल्मे करने वाले शशि लम्बे समय से बीमार चल रहे थे.  रोमांटिक हीरो शश‍ि कपूर ने अपने जमाने की मशहूर अभ‍िनेत्र‍ियों के साथ बड़े पर्दे पर खूब रोमांस किया लेकिन असल जिंदगी में उन्‍हें सिर्फ एक महिला से प्‍यार था औ ताउम्र उन्‍होंने उसी को पूरी शिद्दत के साथ चाहा. यह महिला और कोई नहीं बल्‍कि उनका पहला प्‍यार यानी कि उनकी पत्‍नी जेनिफर केंडल थीं, जिनसे उनकी मुलाकात 1956 में कलकत्ता में हुई थी. उस वक्‍त वो अपने पिता के थिएटर ग्रुप पृथ्‍वी थिएटर में बतौर असिस्‍टेंट स्‍टेज मैनेजर और एक्‍टर काम कर रहे थे. उस दौरान कलकत्ता में ज्‍योफ्रे केंडल का शेक्‍सपीरियन ग्रुप भी काफी एक्टिव था. ज्‍योफ्रे की बेटी जेनिफर ग्रुप की लीड एक्‍ट्रेस भी थीं.

शशि पहली नजर में ही जेनिफर को दिल दे बैठे. शुरुआती मुलाकातों के बाद शश‍ि कपूर और जेनिफर का प्‍यार परवान चढ़ने लगा. केंडल परिवार इस बात से खुश नहीं था लेकिन भाई शम्‍मी कपूर की पत्‍नी गीता बाली ने उन्‍हें खूब सपोर्ट किया और फिर 1958 में दोनों ने शादी कर ली.  शश‍ि कपूर ने पत्‍नी जेनिफर के साथ मर्चेंट आइवरी प्रोडक्‍शन की कई फिल्‍मों में एक साथ काम किया.

शश‍ि कपूर और जेनिफर के तीन बच्‍चे कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर हुए. कैंसर के चलते साल 1984 में जेनिफर की मौत हो गई. जेनिफर की मौत से शशि को बड़ा धक्का लगा. वे खुद भी ज्यादातर बीमार रहने लगे. उनका वजन तेजी से बढ़ने लगा था. दूरदर्शन को दिए एक इंटरव्‍यू में जब शश‍ि कपूर से उनके बढ़ते वजन के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा था कि 25 सालों में उन्‍होंने कभी लंच नहीं किया था, लेकिन पत्‍नी की मौत के बाद उन्‍होंने सोचा कि अब किसके लिए फिट रहना और उन्‍होंने बिना सोचे-समझे खाना शुरू कर दिया.

आमतौर पर बॉलीवुड स्‍टार्स अपने परिवार को ज्‍यादा समय नहीं दे पाते हैं, लेकिन शश‍ि कपूर एक ऐसे सुपर स्‍टार थे जिन्‍होंने अपने परिवार को हमेशा तवज्‍जो दी. वो अपने बच्‍चों को सुबह साढ़े छह बजे च‍िड़‍िया घर ले जाया करते थे ताकि भीड़ की वजह से फैमिली टाइम खराब न हो. शश‍ि कपूर ने कभी संडे को काम नहीं किया. संडे का पूरा दिन वो अपने परिवार के साथ बिताते थे. उन्‍होंने कभी संडे को दोस्‍तों को घर पर नहीं बुलाया. रात को घर लौटने में भले ही कितनी देर हो जाए लेकिन शश‍ि कपूर हमेशा सुबह साढ़े सात बजे पूरे परिवार के साथ नाश्‍ता करते थे.

शश‍ि कपूर की साथ साथ उनकी पत्नी जेनिफर भी एक जबदरस्त एक्टर थी. शशि कपूर के तीनो बच्चे उनकी तरह अदाकारी में कुछ खास मुकाम हासिल नही कर पाए. विदेशी लुक्‍स और एक्‍सेंट की वजह से फिल्‍मों में उन्‍हें पसंद नहीं किया गया. बहरहाल, उनके सबसे बड़े बेटे कुणाल कपूर का एडफिल्‍म- वलास नाम से बेहद सफल प्रोडक्‍शन हाउस है और उनकी शादी रमेश सिप्‍पी की बेटी से हुई है. उनकी बेटी संजना थिएटर में काम करती हैं और उन्‍होंने मशहूर वन्‍य जीव संरक्षक वाल्‍मिक थापर से शादी की है. शशि के सबसे छोटे बेटे करण लन्दन में शिफ्ट हो गए. वे मॉडलिंग करते है.