बॉलीवुड की वो फिल्में जिनमें हीरो नहीं बल्कि हीरोइन ने निभाए थे दमदार किरदार

0
93

 

एक दौर था जब फिल्म में हीरो को ही मुख्य केंद्र में रखा जाता था. महिला कलाकरों को कम फीस दी जाती थी और फिल्म में उनका किरदार भी पुरुष की तुलना में बहुत कमज़ोर होता था. लेकिन अब धीरे धीरे ये ट्रेंड बदल रहा है. आज तनु वेड्स मनु और क्वीन जैसी कई ऐसी फ़िल्में है जिनमे एक एक्ट्रेस को ध्यान में रख कर फिल्म बनाई गई है. आज धीरे धीरे बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ भी अपने दम पर फ़िल्में हिट करवाने में सफल हो रही है. आज हम आपको ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने महिला केन्द्रित फ़िल्में बने है और बेहद दमदार प्रदर्शन किया है.

1. क्वीन 

इस फिल्म में कंगना रानौत मुख्य किरदार में है. इस फिल्म में कंगना ने इतनी शानदार एक्टिंग की थी की उनका पूरा करियर ही इस फिल्म के बाद बदल गया था.  इस फिल्म में कंगना ने दिल्ली में रहने वाली लड़की रानी का किरदार निभाकर किरदार में जान डाल दी थी. इसी फिल्म के लिए कंगना को दूसरी बार नेशनल अवॉर्ड मिला था.

2. ऐतराज 

अक्षय कुमार की फिल्म ‘ऐतराज’ में प्रियंका चोपड़ा ने सोनिया रॉय नाम की लड़की का निगेटिव रोल अदा कर निगेटिव रोल का अवॉर्ड जीता था. फिल्म में प्रियंका ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया था. जो जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं.

3. इंग्लिश विंग्लिश 

श्रीदेवी ने इस फिल्म से बॉलीवुड में दमदार वापसी की थी. इस फिल्म में उन्होंने मां का किरदार निभाया था जो आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है.

4. कहानी 

इस फिल्म में विद्या बालन लीड रोल में थी. फिल्म के उन्होंने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जो प्रेग्नेंट थीं. फिर भी अपने गुमशुदा पति की तलाश में कोलकता में खूब कत्लेआम मचाया था. विद्या के द्वारा इस किरदार की हर किसी ने जमकर तारीफ की थी.

5. पीकू 

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन भी थे लेकिन फिल्म की स्क्रिप्ट फिल्म की एक्ट्रेस दीपिका को ध्यान में रखकर ही बनाई गई थी.  पिता-पुत्री के रिश्ते पर बनी इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने शानदार अभिनय किया था.